Menu
blogid : 4680 postid : 752

भाग्य संवारें अंक ज्योतिष से: Detail about Numerology

ज्योतिष जिज्ञासा
ज्योतिष जिज्ञासा
  • 199 Posts
  • 36 Comments

ज्योतिष एक विस्तृत विषय है और इसकी कई शाखाएं हैं, अंक ज्योतिष भी इसकी एक शाखा है। जिस तरह जन्म कुंडली में ग्रहो का प्रभाव कार्य करता है, उसी प्रकार अंक ज्योतिष में अंको की भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण है। प्रत्येक नंबर किसी न किसी ग्रह से जुडा हुआ है, जैसे अंक १ सूर्य का, अंक २ चन्द्र का तथा अंक ३ बृहस्पति का प्रतिनिधित्व करता है। अंक ज्योतिष में १ से ९ तक के अंक को शामिल किया गया है, इसमें शून्य (०) को सम्मिलित नहीं किया गया है।


What is Numerology : अंक ज्योतिष क्या है


अंक ज्योतिष में प्रसिद्ध नाम है  काउंट लुईस का जिसे ज़्यादातर लोग कीरो (Kero) के नाम से जानते हैं। कीरो की अनेक भविष्यवाणियां सत्य हुई हैं और इनके द्वारा लिखी हुई किताबें आज भी काफी बिकती हैं। यह कहना अतिशयोक्ति नहीं होगा कि कीरो ने ही अंक ज्योतिष को मशहूर किया है। ऐसा माना जाता है कि कीरो ने अपना काफी समय भारत में बिताया था, जहाँ उसने बनारस (Varanasi) के किसी जोशी परिवार से हस्तरेखा (Palmology) और ज्योतिष का ज्ञान प्राप्त किया था।


अंक ज्योतिष (Numerology) के अनुसार, हमारे जीवन में मुख्यतः तीन तरह के अंक प्रभावित करते है – मूलांक, भाग्यांक और नामांक। किसी भी जातक का मूलांक उनकी जन्म तिथि को जोड़कर आता है, जैसे- शाहरुख खान २ नवम्बर को पैदा हुए, तो उनका मूलांक हुआ २। उनकी पूरी जन्म तिथि है २.११.१९६५ तो उनका भाग्यांक हुआ ७ (२+१+१+१+९+६+५=२५, २+५=७)। मूलांक तथा भाग्यांक स्थिर होते हैं, इनमें परिवर्तन सम्भव नहीं क्योंकि किसी भी तरीके से व्यक्ति की जन्म तारीख बदली नहीं जा सकती। नामांक बदले जा सकते हैं। अंक ज्योतिष में प्रत्येक अक्षर का एक अंक है जैसे A =१, B =२ इत्यादि। अंक ज्योतिष में नाम के हिज्जे बदल कर नामांक को मूलांक और भाग्यांक के अनुसार लक्की बनाया जा सकता है। अनेक कामयाब टीवी सीरियल के नाम के उलटे पुल्टे हिज्जे इस बात का सबूत है कि अंक ज्योतिष की सहायता से किस्मत को अपनी ओर आकर्षित किया जा सकता है। अंक ज्योतिष में प्रत्येक अक्षर को अंक प्रदान करने के विभिन्न तरीके है, जैसे कबाला, चल्डियन और प्यथागोर्स इत्यादि।


कीरो के अनुसार जिनके जन्म की तिथि (Date of Birth) का जोड़ ४ (४,१३,२२,३१)  या  ८ (८,१७,२६) आता है, उन व्यक्तियों के भाग्य में बहुत उतार चढ़ाव आते है,जैसे शिल्पा शेट्टी ८ जून, धर्मेंद्र ८ दिसम्बर, अक्षय खन्ना ४ अप्रैल)।


जिन व्यक्तियों की जन्म तिथि (Date of Birth) का जोड़ २ आता है वे व्यक्ति अपने कार्य क्षेत्र में बहुत प्रसिद्ध होते है और इनका रुझान कला के क्षेत्र में होता हैं, ये लोग जनता से जुड़ना पसंद करते हैं, उदाहरण के तौर पर, महात्मा गाँधी (२ अक्टूबर), अमिताभ बच्चन (११ अक्टूबर), शाहरुख़ खान (२ नवम्बर), अजय देवगन (२ अप्रैल) और संजय दत्त (२९ जुलाई)।


मूलांक १ वाले व्यक्ति वो होते हैं, जिनका जन्म किसी भी माह की १, १०, १९ या २८ तारीख को हुआ है। ऐसे व्यक्ति तरक्की पसंद और महत्वाकांक्षी होते हैं, धीरु भाई अम्बानी और रतन टाटा दोनों ही २८ (२+८=१०, १+०=१) दिसम्बर को पैदा हुए हैं और दोनों का व्यापार किस स्तर का है यह पूरी दुनिया के सामने है।


मूलांक ३ वाले लोग वो होते हैं, जिनका जन्म किसी भी माह की ३,१२,२१ या ३० तारीख को हुआ है। ऐसे लोग कुछ जल्दबाज़ किस्म के होते हैं, जिसकी वजह से ये लोग परेशानियों में घिर जाते हैं।


मूलांक ५ वाले व्यक्ति वो होते हैं, जिनका जन्म किसी भी माह की ५, १४ या २३ तारीख को हुआ है। ऐसे व्यक्ति मिलनसार और आर्थिक मामलों में किस्मत वाले होते है।


मूलांक ६ वाले व्यक्ति वो होते हैं, जिनका जन्म किसी भी माह की ६, १५,या २४ तारीख को हुआ है। ऐसे व्यक्ति खूबसूरती पसंद होते है और ग्लैमर के क्षेत्र में बहुत नाम कमाते हैं। जैसे, माधुरी दीक्षित (१५ मई) की सफलता की कहानी किसी से छुपी नहीं है।


जिनका जन्म किसी भी माह की ७,१६ या २५ तारीख को हुआ है, उनका मूलांक ७ है। ऐसे व्यक्ति कुछ अलग तरह के होते हैं। सैफ अलीखान (१६ अगस्त), क्रिकेटर पिता की सन्तान और छोटे नवाब होते हुए भी फिल्म क्षेत्र में आएं।


मूलांक ९ वाले व्यक्ति वो होते हैं जिनका जन्म किसी भी माह की ९,१८ या २७ तारीख को हुआ है। ऐसे व्यक्ति दबंग प्रवर्ति के होते हैं। जैसे सलमान खान और शत्रुघ्न सिन्हा, दोनों का ही मूलांक ९ है।


अंक ज्योतिष (Numerology) कि सहायता से हमअपने भाग्यशाली रंग, दिन और रत्न भी जान सकते हैं।



अंकभाग्यशाली रंगभाग्यशाली दिनभाग्यशाली रत्न
1लाल, सुनहरा और नारंगीरविवारमाणिक्य
2सफेद, हल्के रंग सोमवारमोती
3पीला,नारंगी गुरुवार पुखराज
4हल्का भूरा रविवारगोमेद
5हराबुधवार पन्ना
6क्रीम, हल्के रंग शुक्रवारहीरा
7स्लेटी सोमवारलहसुनिया
8गहरे रंग शनिवारनीलम ,कालाहकीक
9लाल मंगलवारमूंगा


इस प्रकार हम अंक ज्योतिष के माध्यम से अपने जीवन को सुखी एंव समृद्ध बना सकते हैं।



ज्योतिषाचार्य राजीव के खट्टर

ख्याति प्राप्त ज्योतिष

गणेशास्पीक्स डॉट कॉम

GANESH.jpg9_1





भाग्य संवारें अंक ज्योतिष से: Detail about Numerology

ज्योतिष एक विस्तृत विषय है और इसकी कई शाखाएं हैं,अंक ज्योतिष भी इसकी एक शाखा है। जिस तरह जन्म कुंडली में ग्रहो का प्रभाव कार्य करता है, उसी प्रकार अंक ज्योतिष में अंको की भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण है। प्रत्येक नंबर किसी न किसी ग्रह से जुडा हुआ है, जैसे अंक १ सूर्य का, अंक २ चन्द्र का तथा अंक ३ बृहस्पति का प्रतिनिधित्व करता है। अंक ज्योतिष में १ से ९ तक के अंक को शामिल किया गया है, इसमें शून्य (०) को सम्मिलित नहीं किया गया है।

What is Numerology

अंक ज्योतिष (Numerology) में प्रसिद्ध नाम है काउंट लुईस का जिसे ज़्यादातर लोग कीरो (Kero) के नाम से जानते हैं। कीरो की अनेक भविष्यवानियां (Prediction) सत्य हुई हैं और इनके द्वारा लिखी हुई किताबें आज भी काफी बिकती हैं। यह कहना अतिशयोक्ति नहीं होगा कि कीरो ने ही अंक ज्योतिष को मशहूर किया है। ऐसा माना जाता है कि कीरो ने अपना काफी समय भारत में बिताया था, जहाँ उसने बनारस के किसी जोशी परिवार से हस्तरेखा और ज्योतिष का ज्ञान प्राप्त किया था।

How to See

अंक ज्योतिष (Numerology) के अनुसार, हमारे जीवन में मुख्यतः तीन तरह के अंक प्रभावित करते है – मूलांक, भाग्यांक और नामांक। किसी भी जातक का मूलांक उनकी जन्म तिथि को जोड़कर आता है, जैसे– शाहरुख खान २ नवम्बर को पैदा हुए, तो उनका मूलांक हुआ २। उनकी पूरी जन्म तिथि (Date of Birth) है २.११.१९६५ तो उनका भाग्यांक हुआ ७(२+१+१+१+९+६+५=२५, २+५=७)। मूलांक तथा भाग्यांक स्थिर होते हैं, इनमें परिवर्तन सम्भव नहीं क्योंकि किसी भी तरीके से व्यक्ति की जन्म तारीख बदली नहीं जा सकती। नामांक बदले जा सकते हैं। अंक ज्योतिष में प्रत्येक अक्षर का एक अंक है जैसे A =१, B =२ इत्यादि। अंक ज्योतिष (Numerology) में नाम के हिज्जे बदल कर नामांक को मूलांक और भाग्यांक के अनुसार लक्की बनाया जा सकता है। अनेक कामयाब टीवी सीरियल के नाम के उलटे पुल्टे हिज्जे इस बात का सबूत है कि अंक ज्योतिष (Numerology) की सहायता से किस्मत को अपनी ओर आकर्षित किया जा सकता है। अंक ज्योतिष में प्रत्येक अक्षर को अंक प्रदान करने के विभिन्न तरीके है, जैसे कबाला,चल्डियन और प्यथागोर्स इत्यादि।

कीरो (Kero) के अनुसार जिनके जन्म की तिथि का जोड़ ४ (४,१३,२२,३१) या ८ (८,१७,२६) आता है, उन व्यक्तियों के भाग्य में बहुत उतार चढ़ाव आते है,जैसे शिल्पाशेट्टी ८ जून, धर्मेंद्र ८ दिसम्बर, अक्षय खन्ना ४ अप्रैल)।

जिन व्यक्तियों की जन्म तिथि का जोड़ २ आता है वे व्यक्ति अपने कार्य क्षेत्र में बहुत प्रसिद्ध होते है और इनका रुझान कला के क्षेत्र में होता हैं, ये लोग जनता से जुड़ना पसंद करते हैं, उदहारण के तौर पर, महात्मा गाँधी (२अक्टूबर), अमिताभ बच्चन (११अक्टूबर), शाहरुख़ खान (२नवम्बर), अजय देवगन (२अप्रैल) और संजय दत्त (२९जुलाई)।

मूलांक १ वाले व्यक्ति वो होते हैं, जिनका जन्म किसी भी माह की १, १०, १९ या २८ तारीख को हुआ है। ऐसे व्यक्ति तरक्की पसंद और महत्वाकांक्षी होते हैं, धीरु भाई अम्बानी और रतन टाटा दोनों ही २८ (२+८=१०,१+०=१) दिसम्बर को पैदा हुए हैं और दोनों का व्यापार किस स्तर का है यह पूरी दुनिया के सामने है।

मूलांक ३ (Number 3) वाले लोग वो होते हैं, जिनका जन्म किसी भी माह की ३,१२,२१ या ३० तारीख को हुआ है। ऐसे लोग कुछ जल्दबाज़ किस्म के होते हैं, जिसकी वजह से ये लोग परेशानियों में घिर जाते हैं।

मूलांक ५ (Number 5) वाले व्यक्ति वो होते हैं, जिनका जन्म किसी भी माह की ५,१४ या २३ तारीख को हुआ है। ऐसे व्यक्ति मिलनसार और आर्थिक मामलों में किस्मत वाले होते है।

मूलांक ६ (Number 6) वाले व्यक्ति वो होते हैं, जिनका जन्म किसी भी माह की ६,१५,या २४ तारीख को हुआ है। ऐसे व्यक्ति खूबसूरती पसंद होते है और ग्लैमर के क्षेत्र में बहुत नाम कमाते हैं। जैसे, माधुरी दीक्षित (१५मई) की सफलता की कहानी किसी से छुपी नहीं है।

जिनका जन्म किसी भी माह की ७,१६या२५ तारीख को हुआ है, उनका मूलांक७ है। ऐसे व्यक्ति कुछ अलग तरह के होते हैं। सैफ अलीखान (१६अगस्त), क्रिकेटर पिता की सन्तान और छोटे नवाब होते हुए भी फिल्म क्षेत्र में आएं।

मूलांक ९ वाले व्यक्ति वो होते हैं जिनका जन्म किसी भी माह की ९,१८ या २७ तारीख को हुआ है। ऐसे व्यक्ति दबंग प्रवर्ति के होते हैं। जैसे सलमान खान और शत्रुघ्न सिन्हा, दोनों का ही मूलांक ९ है।

अंक ज्योतिष (Numerology) कि सहायता से हमअपने भाग्यशाली रंग, दिन और रत्न भी जान सकते हैं।

अंक

भाग्यशाली रंग

भाग्यशाली दिन

भाग्यशाली रत्न

1

लाल, सुनहरा और नारंगी

रविवार

माणिक्य

2

सफेद, हल्के रंग

सोमवार

मोती

3

पीला,नारंगी

गुरुवार

पुखराज

4

हल्का भूरा

रविवार

गोमेद

5

हरा

बुधवार

पन्ना

6

क्रीम, हल्के रंग

शुक्रवार

हीरा

7

स्लेटी

सोमवार

लहसुनिया

8

गहरे रंग

शनिवार

नीलम ,कालाहकीक

9

लाल

मंगलवार

मूंगा

इस प्रकार हम अंक ज्योतिष के माध्यम से अपने जीवन को सुखी एंव समृद्ध बना सकते हैं।

ज्योतिषाचार्य राजीव के खट्टर

ख्याति प्राप्त ज्योतिष

गणेशास्पीक्स डॉट कॉम

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh